क्या आप Health Insurance लेना चाहते हैं? पहले जान लें ये 4 जरूरी बातें

0
10
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Health Insurance Tips: कोरोना के दौर में देश में हेल्थ इंश्योरेंस कराने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. इसकी कई वजह हैं पहला देश में सरकारी स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की खस्ता हालत और दूसरा प्राइवेट अस्पतालों में बेहद महंगा इलाज. कोरोना वायरस ने लोगों को आर्थिक रूप से भी बुरी तरह प्रभावित किया है, ऐसे में वे हेल्थ इंश्योरेंस लेकर अपने और अपने परिवार को सुरक्षित भविष्य देना चाहते हैं. अब ग्रामीण इलाकों में भी तमाम लोग हेल्थ इंश्योरेंस की तरफ आकर्षित हो रहे हैं. अगर आप भी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी पर विचार कर रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बातें जान लेनी चाहिए.

बजट के अनुसार चुनें प्रीमियम
बाजार में तमाम कंपनियां अलग-अलग प्रीमियम पर हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा दे रही हैं. इनमें से आप अपने बजट के अनुसार प्रीमियम चुन सकते हैं. इसके लिए आप इंटरनेट पर जाकर अलग-अलग कंपनियों की पॉलिसी को कंपेयर भी कर सकते हैं. जो आपके बजट में फिट बैठे, उसे सिलेक्ट कर लें.

कितने लोग होंगे कवर
हेल्थ इंश्योरेंस कराने से पहले अच्छी तरह पता कर लें कि आपके इंश्योरेंस में कौन सी बीमारियां कवर की जाएंगी. इस बारे में तमाम कंपनियों के अलग-अलग रूल होते हैं. इसके अलावा आपकी पॉलिसी में आपके अलावा परिवार के कितने लोग कवर होंगे. आज के दौर में कई इंश्योरेंस पॉलिसी में एक प्रीमियम में कई लोग कवर हो जाते हैं. 

चेक करें क्लेम रिजेक्शन रेश्यो
किसी भी कंपनी का हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले उसका क्लेम रिजेक्शन रेश्यो (CRR) जरूर चेक कर लें. इसके जरिए आप यह पता कर सकते हैं कि कंपनी ने पिछले कितने क्लेम को रिजेक्ट किया है. अगर किसी कंपनी का क्लेम रिजेक्शन रेश्यो ज्यादा है, तो उसका इंश्योरेंस लेने से बचना चाहिए. इसके अलावा कंपनी की आर्थिक स्थिति के बारे में भी पता कर सकते हैं.

इंश्योरेंस के दस्तावेजों को अच्छी तरह पढ़ें
आप हेल्थ इंश्योरेंस लेते वक्त उसके दस्तावेजों को अच्छी तरह पढ़ लें, ताकि आपको सभी नियमों के बारे में जानकारी हो जाए. इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते हैं. पूरी छानबीन करने के बाद ही आप पॉलिसी खरीदें. 

यह भी पढ़ेंः पोस्ट ऑफिस में Fixed Deposit करने पर मिल रहे हैं ये फायदे, आप भी जानिए

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here