मास्क फ्री देश: इजराइल से लेकर न्यूजीलैंड तक, इन देशों में कोरोना हुआ कंट्रोल, बने मास्क मुक्त देश

0
8
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

भारत में जहां आज भी कोरोना वायरस अपनी जड़ों को मजबूत किए हुए है वहीं दुनिया के कई देश ऐसे हैं जो अब कोरोना वायरस से निजात पा चुके हैं और खुद को कोविड मुक्त बता रहे हैं. साथ ही अब इन देशों में मास्क लगाना भी जरूरी नहीं माना जा रहा है. तो आइये जानते हैं किन देशों ने खुद को कोविड के प्रकोप से आजाद कर लिया है.

इन देशों में मास्क लगाना जरूरी नहीं

इजराइल: ये देश खुद को कोविड मुक्त घोषित करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है. यहां पर सरकार ने फेस मास्क लगाने के अनिवार्य नियम को भी हटा दिया है. साथ ही वहां की लगभग 70 प्रतिशत आबादी का वैक्सीनेशन किया जा चुका है.

भूटान: ये एक ऐसा देश है जिसने वैक्सीनेशन के जरिए कोविड के खिलाफ लड़ाई जीती और केवल दो सप्ताह में अपनी 90 प्रतिशत से ज्यादा वयस्क आबादी का वैक्सीनेशन किया है. यहां पर महामारी की शुरुआत के बाद से देश में सिर्फ एक मौत हुई है. हालांकि भूटान भारत और चीन के साथ अपनी सीमा साझा करता है, लेकिन समय पर कार्रवाई के चलते देश वास्तव में कभी भी महामारी की चपेट में नहीं आया.

न्यूज़ीलैंड: महामारी से अच्छी तरह निपटने के लिए न्यूजीलैंड की सभी देश प्रशंसा कर रहे हैं. इस राष्ट्र ने अपनी प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न की बदौलत सिर्फ 26 मौतों की पुष्टि की है. वहीं सरकार की कार्रवाइयों और निर्णयों के चलते न्यूजीलैंड आज मास्क फ्री देश बन गया है. वहीं कुछ दिन पहले ऑकलैंड में एक कॉन्सर्ट का आयोजन किया गया था, जिसमें बिना सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाए करीब 50,000 लोगों ने हिस्सा लिया था.

चीन: कोरोना वायरस ने चीन से अपना प्रसार शुरू किया था, लेकिन देश अब लगभग वैक्सीनेशन की वजह से मास्क फ्री बन गया है. चीन दुनिया के सबसे गंभीर रूप से प्रभावित देशों में से एक था, लेकिन वर्तमान में इसने पर्यटन को भी खोल दिया है. चीन में अब ज्यादातर थीम पार्क, रेस्टोरेंट और होटल पूरी तरह से खुल गए हैं.

अमेरिका : इस देश में कुछ जगहों पर पूरी तरह से वैक्सीन लगाने वाले लोगों को मास्क फ्री रहने को कहा गया है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने एक बड़ी घोषणा की है कि ‘जो लोग कोरोना वायरस के खिलाफ पूरी तरह से वैक्सीन लगवा चुके हैं, उन्हें अब अकेले चलते समय, दौड़ते, लंबी पैदल यात्रा या बाइक चलाते समय बाहर मास्क पहनने की जरूरत नहीं है’.

इसे भी पढ़ेंः

Nasal Vaccine: ये मौजूदा कोविड-19 की वैक्सीन से कैसे अलग है और कैसे काम करती है? जानिए

World Oceans Day 2021: क्या है इसका महत्व और क्यों मनाते हैं विश्व महासागर दिवस, जानिए

 

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here