वुहान की लैब से लीक हुआ था कोरोना वायरस, यूएस रिपोर्ट में हुआ दावा

0
13
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

यूएस ने कोरोना वायरस की उत्पत्ति पर रिसर्च ट्रंप के कार्यकाल के दौरान मई 2020 में कैलिफोर्निया में लॉरेंस लिवरमोर नेशनल लेबोरेटरी में की थी. जहां अमेरिकी सरकार की राष्ट्रीय प्रयोगशाला ने कोविड 19 की उत्पत्ति पर एक रिपोर्ट तैयार की और निष्कर्ष निकाला कि वुहान में एक चीनी प्रयोगशाला से ही कोरोना वायरस लीक हुआ है. साथ ही इसकी आगे की जांच को सही बताया है. जानकारी के मुताबिक लॉरेंस लिवरमोर लैब की रिसर्च कोविड 19 वायरस के जीनोमिक विश्लेषण पर आधारित मानी जा रही है. वहीं राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि पिछले महीने उन्होंने अपने सहयोगियों को वायरस की उत्पत्ति का जवाब खोजने का आदेश दिया था, जिसके बाद अमेरिकी खुफिया एजेंसियां ​​​​दो संभावित परिदृश्यों पर विचार कर रही हैं कि वायरस एक लैब से लीक हुआ है या फिर ये एक संक्रमित जानवर के साथ मानव संपर्क से फैला है.


चीनी लैब में वायरस बनने की संभावना


अमेरिकी सरकार के सूत्रों ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन के दौरान चीन के वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के तीन शोधकर्ता नवंबर 2019 में इतने बीमार हो गए कि उन्होंने अस्पताल में देखभाल की मांग की गई थी. इन शोधकर्ताओं की बीमारी की सही वजह नहीं पता लग सकी है, लेकिन माना जा रहा है कि लैब में वायरस से जुड़ा काम चल रहा था.


चीन पर लगा कोरोना वायरस की उत्पत्ति का आरोप


जानकारी के मुताबिक अमेरिकी अधिकारियों ने चीन पर वायरस की उत्पत्ति पर पारदर्शिता की कमी का आरोप लगाया है, लेकिन बीजिंग ने इस आरोप को मानने से इनकार किया है.


इसे भी पढ़ेंः


Pune Fire: पुणे की केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 15 महिला समेत 17 की मौत, PM ने किया मुआवज़े का एलान


वैक्सीनेशन प्रूफ के साथ लिंक्ड होंगे स्टूडेंट्स और खिलाड़ियों के पासपोर्ट



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here