Coronavirus: ब्रिटेन ने कहा- डेल्टा वेरिएन्ट 60 फीसदी से ज्यादा संक्रमित करने की रखता है क्षमता

0
22
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

ब्रिटिश सरकार ने शुक्रवार को कहा है कि कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएन्ट अल्फा वेरिएन्ट की तुलना में 60 फीसद से ज्यादा संक्रामक है. ब्रिटेन में डेल्टा वेरिएन्ट के 29 हजार 892 की वृद्धि के साथ अब 42 हजार 323 मामले पहुंच गए हैं, यानी करीब 70 फीसद की बढ़ोतरी हुई है. वर्तमान में डेल्टा वेरिएन्ट (B1.617.2) कोविड-19 के नए मामलों में 90 फीसद से ज्यादा योगदान रखता है.


कोरोना का डेल्टा वेरिएन्ट संक्रमित करने की रखता है ज्यादा क्षमता


जनवरी में टीकाकरण मुहिम शुरू होने से पहले अल्फा वेरिएन्ट के कारण कोविड-19 के मामलों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज हुई थी. सरकार ने कहा, "लेकिन मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं, गुरुवार को रोजाना नए संक्रमण की संख्या 7 हजार 393 को पहुंच गई. फरवरी से इस तरह का लेवल नहीं देखा गया था." हालांकि, अस्पताल में गुरुवार को मरीजों की संख्या कम, मात्र एक हजार से ज्यादा रही, और स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मरीजों में ज्यादातर वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोग हैं. सरकार ने अपना टीकाकरण अभियान को तेज कर दिया है, और अब करीब 41 मिलियन लोगों को कोविड-19 वैक्सीन का पहला डोज लग चुका है जबकि करीब 25 साल से उम्र के ऊपर 29 मिलियन लोगों ने दूसरा डोज लिया है.


अल्फा वेरिएन्ट के मुकाबले डेल्टा वेरिएन्ट 60 फीसद अधिक संक्रामक


इसका मतलब हुआ कि कुल आबादी के 43 फीसद को पूरी तरह वैक्सीन लगाई जा चुकी है और 18 फीसद को टीकाकरण का आधा. सरकार का कहना है कि उससे पता चलता है कि डेल्टा वेरिएन्ट टीकाकरण कार्यक्रम को कम कर रहा है, लिहाजा जनता से वैक्सीन के दोनों डोज लेने का आग्रह किया जाता है. यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी के मुख्य कार्यकारी जेनी हैरिस ने बताया, "डेल्टा वेरिएन्ट के खिलाफ दोनों डोज स्पष्ट रूप से ज्यादा सुरक्षा उपलब्ध कराते हैं." पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड की नई रिसर्च में कहा गया है कि इंग्लैंड में पहली बार उजागर हुए अल्फा वेरिएन्ट के मुकाबले डेल्टा वेरिएन्ट का संबंध घरेलू ट्रांसमिशन के लगभग 60 फीसद ज्यादा जोखिम से जुड़ता है.  


Control Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को करें कंट्रोल, लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव


Arthritis: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो अर्थराइटिस के मरीज खाएं ये 5 सबसे फायदेमंद फल



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here