Facebook, WhatsApp और Twitter हो जाएं बैन तो ये हैं इनके विकल्प, जानें डिटेल्स

0
10
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स Facebook, WhatsApp, Instagram और Twitter के बैन होने की चर्चाएं हर तरफ की जा रही है. इन ऐप्स के भारत में करोड़ों यूजर्स हैं. अगर इन ऐप्स को केंद्र सरकार बैन करती है तो इन यूजर्स को तगड़ा झटका लगेगा. अगर आप भी इन ऐप्स के बैन होने को लेकर परेशान हैं तो अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हम आपको इन ऐप्स के रिप्लेसमेंट के बारे में बताने जा रहे हैं. मार्केट में ऐसे कई ऐप्स हैं जो इनकी कमी को पूरा करने की क्षमता रखते हैं. आइए जानते हैं ये ऐप्स कौनसे हैं.

Koo App
Koo App को देसी ट्विटर कहा जा रहा है. कू मोबाइल ऐप ट्विटर के विकल्प के तौर पर सामने आया है. ये बिल्कुल ट्विटर की ही तरह हैं, जहां यूजर्स अपने थॉट्स शेयर कर सकते हैं. इस ऐप को बेंगलुरु बेस्ड Aprameya Radhakrishna ने पिछले साल डेवेलप किया था. ये ऐप कई भारतीय भाषाओं में अवेलेबल है. कू ऐप का साइज महज 23MB है और इसे गूगल प्ले स्टोर-ऐप स्टोर से आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

Sandes App
Sandes App को WhatsApp के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है. ये ऐप आत्मनिर्भर भारत के तहत डेवलप किया गया है.संदेस ऐप में व्हाट्सऐप की ही तरह आपको एंड टू एंड एन्क्रिप्शन, कॉन्टैक्ट शेयरिंग, मैसेज, ग्रुप चैटिंग, वीडियो कॉल और वॉयस कॉल जैसे सभी फिचर्स दिए गए हैं. ये ऐप 31MB का है. आप इसे व्हाट्सऐप की जगह गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

MeWe
MeWe को भले ही इतनी लोकप्रियता हासिल नहीं हुई हो लेकिन ये फेसबुक और इंस्टाग्राम का अच्छा रिप्लेसमेंट हो सकता है. इसमें यूजर्स फेसबुक की तरह अपने फ्रैंड्स के साथ जुड़ सकते हैं. फेसबुक जैसे इस ऐप में न्यूजफीड से लेकर सोशल ग्रुप समेत सभी फीचर्स मिलेंगे. MeWe ऐप का साइज 160MB है.

ये भी पढ़ें

केंद्र सरकार के निर्देशों का पालन करेगा Facebook लेकिन कहा- कुछ मुद्दे हैं जिसपर बातचीत जरूरी

WhatsApp का ये फीचर है बेहद काम का, आप भी जानें क्या है इसमें खास

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here