Health Tips: लहसुन के फायदे तो बहुत सुने होंगे, यहां जानिए इसके साइड इफेक्ट्स

0
10
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Health Tips: लहसुन का इस्तेमाल लगभग हर भारतीय रसोई में वर्षों से किया जा रहा है. ये हमारे दैनिक आहार का एक बड़ा हिस्सा है. लहसुन भारतीय व्यंजनों में स्वाद जोड़ देता है. लहसुन औषधीय गुणों के लिए फेमस है. पुराने वक्त से लोग इसका उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिये करते आ रहे हैं. यह सर्दी, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और ऐसी अन्य समस्याओं जैसे स्वास्थ्य स्थितियों का इलाज कर सकता है. हालांकि इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं, जिनके बारे में हम जरूर जानना चाहिए.

लहसुन तब तक अच्छा है जब तक इसका सेवन एक सीमित मात्रा में किया जाए. बहुत अधिक लहसुन का सेवन हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

यहां देखें लहसुन के कुछ दुष्प्रभाव

1. लहसुन में कुछ एंजाइम होते हैं जो त्वचा पर चकत्ते और खुजली का कारण बन सकते हैं. इसके बहुत अधिक सेवन से बचें.

2. बहुत अधिक लहसुन का सेवन करना दुर्गंध का कारण बन सकता है. लहसुन आपके सांसों में बदबू पैदा कर सकता है. लहसुन का सेवन करने के बाद माउथ फ्रेशनर का उपयोग आवश्य करें.

3. लहसुन का अधिक सेवन गैस का कारण बन सकता हैं. अधिक मात्रा में सेवन करने पर गैस, सूजन और दस्त भी हो सकते हैं.

4. बहुत ज्यादा लहसुन का सेवन सिरदर्द का कारण भी बन सकता है अगर कच्चे रूप में इसका सेवन किया जाए. यह सीधे सिरदर्द का कारण नहीं बनता है, बल्कि इस प्रक्रिया को ट्रिगर करता है जिससे सिरदर्द हो सकता है. इसलिये किसी भी चीज का सेवन एक सीमित मात्रा में करना उचित रहता है.

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here