Immunity Booster: खाली पेट इन 3 चीजों का करें सेवन, बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

0
17
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

आजकल की लाइफस्टाइल और कोरोना महामारी की वजह से लोगों को इम्यूनिटी का महत्व पता चल गया है. कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए लोग अपनी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम कर रहे हैं. अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत है तो आपको किसी भी तरह का संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है. ऐसे में आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाली पेट कई चीजों का सेवन कर सकते हैं. आप अपने घर में मौजूद ऐसी कई चीजों का सेवन कर सकते हैं.


लहसुन- लहसुन में कई तरह के एंटीबैक्टीरिल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं. लहसुन से कई तरह के इंफेक्शन अपने आप दूर हो जाते हैं. लहसुन खाने से आपको हार्ट से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है. खाली पेट लहसुन खाने से फेफड़ों से जुड़ी परेशानियां भी कम होती हैं. अगर आपको लहसुन के फायदे सबसे ज्यादा लेने हैं तो आप सुबह खाली पेट लहसुन की 1-2 कली गुनगुने पानी के साथ खा सकते हैं.


आंवला- इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आंवला भी बहुत अच्छा माना जाता है. आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. जिससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है. अगर आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ आंवला खाते हैं तो ये आपके पेट को भी कई फायदे पहुंचाता है. आंवला में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जिससे आपकी हेल्थ अच्छी रहती है. आंवला खाने से आपका पेट, बाल और स्किन भी अच्छी होती है.


शहद- अगर आप सुबह गर्म पानी के साथ एक चम्मच शहद पीते हैं तो ये आपके वजन कम करने में मदद करेगा. इसके अलावा खाली पेट शहद का पानी पीने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है और आपकी स्किन भी अच्छी रहती है. शहद और नींबू पानी पीने से इसमें एंटीऑक्सीडेंटट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है.


Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डायट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.


ये भी पढ़ें: कमर, पेट और टांगों को बनाएं पतला, घर पर करें ये 5 फैट बर्निंग एक्सरसाइज



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here