चीन अभी भी LAC पर कई हिस्सों से पीछे नहीं हटा, अमेरिका के एक टॉप कमांडर का दावा

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

वॉशिंगटन: अमेरिका के एक टॉप कमांडर ने अपने देश के सांसदों से कहा कि चीन अभी भी एलएसी पर कई हिस्सों से पीछे नहीं हटा है. जहां चीन ने सीमा पर विवाद के दौरान कब्जा कर लिया था. यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड के कमांडर एडमिरल फिलिप्स डेविडसन ने कांग्रेस की सुनवाई के दौरान सीनेट की ‘आर्म्ड सर्विसेज कमेटी’ के सदस्यों को ये जानकारी दी है.

फिलिप्स डेविडसन ने कहा, ‘पीएलए अभी तक प्रारंभिक संघर्ष के बाद जब्त किए गए इलाकों से पीछे नहीं गया है. इस वजह से पीआरसी और भारत के बीच तनाव का कारण बना हुआ है.’ इंडो-पैसिफिक कमांड के कमांडर एडमिरल ने अमेरिका में सीनेट की सुनवाई के दौरान अपनी टिप्पणी में ये भी कहा कि, ‘समय-समय पर अमेरिका ने भारत को सीमा पर स्थिति की जानकारी देने के साथ ही ठंड के मौसम में कपड़े और अन्य उपकरण देकर मदद की है.’

चीन की विस्तारवादी महत्वाकांक्षाएं

साथ ही उन्होंने कहा कि चीन ने दबाव बढ़ाने के लिए और पूरे क्षेत्र में अपने प्रभाव का विस्तार करने के लिए एक आक्रामक सैन्य रुख अपनाया है. चीन की विस्तारवादी महत्वाकांक्षाएं पश्चिमी सीमा पर दिख रही हैं जहां उसके सैनिक भारतीय सैन्य बलों के साथ गतिरोध में शामिल हैं.

हालांकि चीनी और भारतीय सेना ने लद्दाख में पैंगोंग त्सो के आसपास विवादित सीमा के कुछ हिस्सों से अपने-अपने सैनिकों को वापस ले लिया है. लेकिन पैंगोंग सो क्षेत्र में एलएसी के पास विवाद के बाद, गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र, देमचोक और देपसांग मैदानों में अन्य विवादों पर कोई प्रगति नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें-

एलएसी पर पीछे हट रहे चीन की क्या है कुटिल चाल? कहीं 1962 का धोखा दोहराने की साजिश तो नहीं?

पैंगोंग त्सो से वापस हुई चीनी सेना भारी संख्या में रूटोग बेस पहुंची, सैटेलाइट तस्वीर से हुआ खुलासा

Source link

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp
Previous articleहरियाणा विधानसभा में आज खट्टर सरकार की ‘अग्निपरीक्षा’, BJP, JJP और कांग्रेस ने जारी किया व्हिप