Jyeshta 2021: ज्येष्ठ मास में इन 5 कार्यों को करने से विष्णु भगवान का मिलता है आशीर्वाद

0
34
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Jyeshta Month 2021: ज्येष्ठ मास को सभी मास में शुभ माना गया है. ज्येष्ठ मास के स्वामी मंगल है. मंगल ग्रह को ज्योतिष शास्त्र में साहस का प्रतीक माना गया है. सभी नवग्रहों में मंगल को सेनापति का दर्जा प्राप्त है. ज्येष्ठ मास भगवान विष्णु का प्रिय मास है. इस मास में भगवान विष्णु की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है.

ज्येष्ठ मास का शुक्ल पक्ष आरंभ
ज्येष्ठ मास का शुक्ल पक्ष आरंभ हो चुका है. 12 जून, शनिवार को शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि है. ज्येष्ठ मास का आरंभ 27 मई 2021 से हुआ था. अब इस मास का समापन 24 जून 2021 को होगा.

ज्येष्ठ मास का महत्व
जीवन में ज्येष्ठ मास का विशेष महत्व है. ये मास प्रकृति और प्राकृतिक संपदा के महत्व को भी बताता है. इस मास में सूर्य की किरणें पृथ्वी पर सीधी पड़ती हैं. ज्येष्ठ मास में दिन बड़ा और रात छोटी होती है. दिन बड़ा होने के कारण ही इस ज्येष्ठ कहा जाता है. इसे जेठ भी कहते हैं. ये मास जीवन में जल के महत्व को भी बताता है. ज्येष्ठ मास की दूसरे पक्ष यानि शुक्ल पक्ष में गर्मी अधिक पड़ती है. निर्जला एकादशी का व्रत भी ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को होता है. ये व्रत जल के महत्व को बताता है.

ज्येष्ठ मास में क्या करें
ज्येष्ठ मास में अनुशासित जीवन शैली को अपना चाहिए, इस मास में धर्म कर्म भी विशेष महत्व है. इस मास में कुछ कार्यों को करने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

  • जल को बचाएं
  • पशु-पक्षियों के लिए जल की व्यवस्था करनी चाहिए.
  • जगह जगह प्याऊ स्थापित करने चाहिए.
  • पंखा, छाता और सत्तू आदि का दान करना चाहिए.
  • वृक्ष और प्राकृतिक चीजों की रक्षा करनी चाहिए.
  • तिल का दान करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: 
Shani Vakri 2021: मकर राशि में शनि देव हैं वक्री, भूलकर भी न करें ये काम, शनि देव कब होंगे मार्गी, जानें

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here