पेट से जुड़ी बीमारियों के लिए रामबाण है अजवाइन, जानिए क्या हैं इसके फायदे

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

स्वाद बढ़ाने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता है. मट्ठी, नमक पारे के साथ-साथ पराठों में भी इसका भरपूर किया जाता है. माना जाता है कि अजवाइन स्वाद बढ़ाने के साथ साथ पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है. इससे अपच की शिकायत दूर होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अजवाइन के इस्तेमाल से कब्ज की शिकायत भी दूर होती है. साथ ही साथ सुबह उठकर अजवाइन पाउडर को पानी में मिलाकर पीने से आप फ्रेश भी महसूस कर सकते हैं.

अजवाइन के कई फायदे हैं. सदियों में अक्सर लोगों को कफ की शिकायत रहती है. अजवाइन में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है. इसके इस्तेमाल से छाती में जमा कफ खत्म हो जाता है. इसके अलावा, यह साइनस जैसी गंभीर बीमारियों में भी आराम दिलाता है. इसके सेवन से पेट से संबंधित तकलीफें भी दूर होती हैं.

पेट से संबंधित तकलीफें होती हैं दूर 

पेट की तकलीफों से निजात दिलाने में अजवाइन बहुत मददगार साबित होता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अजवाइन में काला नमक और सूखे अदरक को पीसकर चूर्ण बनाकर प्रतिदिन इसका सेवन करने से एसिडिटी की समस्या से भी दूर रहती है. साथ ही डाइजेस्टिव सिस्टम भी मजबूत बना रहता है. इसके अलावा, यह पेट की चर्बी घटाने में भी असरदार माना जाता है. अजवाइन का पानी पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक ग्लास पानी में अजवाइन को कम से कम 8 घंटे रखना है. इसके बाद इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीने से पेट की समस्या दूर हो जाता है. अजवाइन को गर्म पानी में उबालकर पीना भी फायदेमंद माना जाता है.

सर्दी जुकाम को दूर करने में भी फायदेमंद 

सर्दी जुकाम, गठिया रोग, मसूड़ों में तकलीफ, मुहांसे की समस्या जैसी बीमारियों में भी अजवाइन का सेवन किया जाता है. अक्सर लोगों को गठिया रोग बेहद परेशान करता है. ऐसे में अजवाइन के चूर्ण की पोटली बनाकर सेंकने से तकलीफ कम होती है. साथ ही मसूड़ों में दर्द से भी यह निजात दिलाता है. सर्दी जुकाम की स्थिति में इसके सेवन से आराम भी पहुंचता है.

इसे भी पढ़ेंः

Health tips: क्या आपको खाली पेट दूध पीना चाहिए? जानिए विशेषज्ञों की राय

Health Tips: खूबसूरती पर न लगने दें ब्लैकहेड्स का धब्बा, अपनाएं ये उपाय

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link