सेमी वेजिटेरियन क्या होता है? शरीर के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक, जानें एक्सपर्ट की राय

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

अक्सर लोग फिटनेस को बनाए रखने के लिए सेमी वेजिटेरियन डाइट चार्ट का इस्तेमाल करते हैं. अपने लाइफस्टाइल को और बेहतर बनाने के लिए हाई फैट फूड की मात्रा को कम कर लेते हैं, ताकि शरीर में किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना ना करना पड़े. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह एक अनोखा तरीका है अपना फिटनेस बरकरार रखना का. डाइट चार्ट के मुताबिक, इसमें लाल मीट शामिल नहीं होता है. साथ ही हफ्ते में एक बार ही मीट का सेवन किया जाता है.

एक्सपर्ट्स के अनुसार, जो लोग इस डाइट फॉलो करते हैं, उन्हें हाई ब्लड प्रेशर, कोरोनरी डिजीज, कैंसर या डाइबिटीज होने का खतरा कम रहता है. हालांकि, जब कोई व्यक्ति इस डाइट को फॉलो करता है तो उसे मिनरल्स, विटामिन्स और प्रोटीन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत पड़ती है. साथ ही कुछ जरूरी सावधानियां भी बरतनी पड़ती है.

उबला हुआ या पका हुआ खाना डाइट चार्ट में शामिल

सेमी- वेजिटेरियन डाइट में अधिक तला और भुना हुआ खाना शामिल नहीं किया जाता है. वैसा खाना शामिल किया जाता है जो पौष्टिक हो और शरीर को कोई नुकसान ना पहुंचा सके. इसमें रोस्टेड, ग्रिल किया हुआ, उबला हुआ या पका हुआ खाना शामिल किया जा सकता है. साथ ही इसमें फल और सब्जी का भी अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है.

इन बातों का रखें खास ख्याल

सेमी- वेजिटेरियन डाइट चार्ट फॉलो करने के लिए शरीर का स्वास्थ्य होना बेहद जरूरी है. यदि आपका शरीर स्वास्थ्य नहीं है तो आप इस डाइट चार्ट को फॉलो करने से पहले हेल्थ एक्सपर्ट्स से राय जरूर ले लें. कई बार डाइट बदलने से शरीर में कई तरह कब बदलाव महसूस होते हैं. यदि शरीर पहले से स्वास्थ्य नहीं हो, तो भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

इसे भी पढ़ेंः

Health tips: क्या आपको खाली पेट दूध पीना चाहिए? जानिए विशेषज्ञों की राय

Health Tips: खूबसूरती पर न लगने दें ब्लैकहेड्स का धब्बा, अपनाएं ये उपाय

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link