Oregano का ज्यादा इस्तेमाल हो सकता है हानिकारक! जानिए कौन सी बीमारियों की है वजह

0
5
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Side Effects of Oregano- आजकल पिज्जा, पास्ता और सेंडविच में लोग ऑरेगैनो का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. अब लोग घरों में भी कई चीजों में स्वाद बढ़ाने के लिए ऑरेगैनो डालने लगे हैं. इसका स्वाद बच्चों और बड़ों सभी को पसंद आता है. मार्केट में कई तरह के ऑरेगैनो आपको मिल जाएंगे. जिसमें पिज़्ज़ा, पास्ता और सॉस जैसी चीजों में इस्तेमाल किया जाना वाला ऑरेगैनो सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. इसे मेक्सिकन ऑरेगैनो कहते हैं. इसके अलावा यूरोपियन ऑरेगैनो का इस्तेमाल भी लोग करते हैं. इसे खांसी, सिरदर्द, घबराहट और दांत दर्द जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा तीसरा ऑरेगैनो ग्रीक ऑरेगैनो है जिसे लोग इस्तेमाल करते हैं. लोग ऑरेगैनो के फायदों को तो जानते हैं लेकिन आपको बता दें कि ऑरेगैनो केवल फायदा ही नहीं कई मामलों काफी नुकसान भी कर सकता है. जानते हैं ऑरेगैनो से होने वाले नुकसान कौन से हैं. 

स्किन एलर्जी- ऑरेगैनो का ज्यादा दिन तक इस्तेमाल करने से आपको स्किन एलर्जी होने का खतरा रहता है. ऐसे में आपको संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए. ऑरेगैनो का तेल भी कई लोगों को स्किन पर एलर्जी कर देता है जिससे जलन, लाली और खुजली की समस्या होने लगती है.

पेट में दिक्कत- ज्यादा मात्रा में और ज्यादा दिन तक ऑरेगैनो खाने से पेट में दिक्कत हो सकती है. इससे पेट में जलन, अपच, गैस, कब्ज़ की समस्या और पेट दर्द भी हो सकता है. 

ज्यादा ब्लीडिंग- कई लोगों को ब्लीडिंग डिसऑर्डर की समस्या होती है. ऐसे लोगों को नकसीर फूटने या चोट लगने पर जल्दी खून बंद नहीं होता. इन लोगों को ऑरेगैनो का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए. इससे उन्हें दिक्कत और बढ़ सकती है. 

गर्भपात का खतरा- अगर आप प्रेगनेंट हैं तो आपको ऑरेगैनो का सेवन करने से बचना चाहिए. गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में ज्यादा ऑरेगैनो खाने से ब्लीडिंग हो सकती है. इससे मिसकैरेज का खतरा भी बढ़ जाता है. 

ब्लड शुगर लेवल कम- बहुत ज्यादा ऑरेगैनो खाने से बचना चाहिए. इसके रोज़ाना खाने से ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है. जिससे कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. इसके अलावा जो लोग हाइपोग्लाइसीमिया की बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें ऑरेगैनो सोच-समझकर खाना चाहिए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: जिंक की कमी से आपके शरीर पर क्या हो सकता है असर, जानिए जरूरत पूरा करने के स्रोत

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here