World Hypertension Day 2021: जानिए तारीख, इतिहास, महत्व और कोरोना काल में क्या हैं रोकथाम के उपाय

0
8
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

हाई ब्लड प्रेशर का दूसरा नाम है हाइपरटेंशन. उससे कई स्वास्थ्य जटिलताएं जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक, डिमेंशिया, क्रोनिक किडनी रोग हो सकती हैं. हाइपरटेंशन से जूझने वाले आम तौर पर अवगत नहीं होते हैं क्योंकि इस बीमारी के शुरुआती चरणों का पता लगाने का कोई विशेष लक्षण नहीं है. इसलिए लोगों के बीच हर साल जागरुकता फैलाने के लिए वर्ल्ड हाइपरटेंशन दिवस मनाया जाता है. आज के दिन कई कार्यक्रमों के जरिए ‘साइलेंट किलर’ से लोगों को अवगत कराया जाता है और बताया जाता है कि उसे काबू और रोकथाम करना मुश्किल नहीं है. मोटापा, निष्क्रिय जीवनशैली, खराब खानपान की आदतें, तनाव युवाओं में हाइपरटेंशन होने की प्रमुख वजहें हैं. 


इतिहास और महत्व


वर्ल्ड हाइपरटेंशन दिवस 17 मई को हर साल मनाया जाता है. उसकी शुरुआत वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग ने की थी. पहली बार 14 मई, 2005 को मनाया गया था. लेकिन 2006 से दिवस 17 मई को मनाया जाने लगा. विश्व हाइपरटेंशन दिवस का मकसद न सिर्फ साइलेंट किलर के बारे में जागरुकता फैलाना है बल्कि उसके जोखिम और रोकथाम के तरीकों से भी लोगों को अवगत कराना है. ये समस्या दुनिया की 30 फीसद आबादी को प्रभावित करती है. 


हाइपरटेंशन की थीम


2013 से लेकर 2018 तक वर्ल्ड हाइपरटेंशन दिवस का थीम ‘अपनी संख्या को जानें’ रहा है, लेकिन 2021 का थीम ‘अपने ब्लड प्रेशर को नापें, उसे काबू करें, दीर्घायु बनें!’ है. इसका उद्देश्य विशेष तौर पर निम्न से मध्यम आमदनी वाले इलाकों में जागरुकता बढ़ाना और वास्तविक ब्लड प्रेशर माप के तरीकों को बढ़ावा देना है.


रोकथाम के उपाय


स्मोकिंग छोड़ें- धूम्रपान निर्णायक रूप से हाई ब्लड प्रेशर की वजह साबित नहीं हुआ है, लेकिन हर सिगरेट जिसे आप पीते हैं, खत्म करने के बाद अस्थायी रूप से आपके ब्लड प्रेशर को कई मिनट के लिए बढ़ा देता है. अपने संपूर्ण स्वास्थ्य और हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करने के लिए तंबाकू के सभी प्रकार से परहेज करें. 


शराब न पिएं- बहुत ज्यादा अल्कोहल का इस्तेमाल अस्वस्थ लेवल तक ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है. एक बैठक में तीन ड्रिंक्स से ज्यादा पीना स्थायी रूप से आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है. अगर आपको पहले से हाई ब्ल्ड प्रेशर की बीमारी है, तो अल्कोहल के इस्तेमाल से बचें या पिएं लेकिन संतुलित मात्रा में.


व्यायाम- रिसर्च से पता चलता है कि सक्रिय जीवनशैली आपके सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को औसत 4 से 9 mm Hg कम करने में मदद कर सकती है. व्यायाम स्वस्थ वजन बहाल रखने में आपकी मदद करता है जिसके नतीजे में ब्लड प्रेशर काबू करने में मदद मिलती है. हालांकि, ये जरूरी है कि नियमित तौर पर व्यायाम किया जाए. महामारी के दौर में घर पर रहते हुए योग, टहलना, जुंबा डांस किया जा सकता है.   


कोरोना काल में डायबिटीज के मरीज कैसे बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी? जानिए चंद उपाय


Camphor Side-Effects: जानिए इस तरह कपूर का इस्तेमाल आपकी सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here