World Thyroid Day 2021: थायरॉइड में इन चीजों से मिलेगा फायदा, तुरंत अपनी डाइट में करें शामिल

0
7
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

World Thyroid Day 2021: हर साल 25 मई को पूरी दुनिया में विश्व थाइरॉइड दिवस मनाया जाता है. इस दिन लोगों को थायरॉयड रोग के बारे में जानकारी दी जाती है और जागरूक किया जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, हमारे शरीर के अंगों के सामन्य रूप से काम करने के लिए थायरॉइड हार्मोन का बैलेंस होना बहुत जरूरी है. थायरॉइड ग्रंथि के कम या ज्यादा मात्रा में हार्मोन बनाने से थायरॉइड की समस्या हो जाती है. इससे शरीर की कोशिकाएं प्रभावित होने लगती हैं. अगर आपने समय रहते इस बीमारी का इलाज नहीं करवाया तो ये खतरनाक भी हो सकती है. इसलिए बिना लापरवाही बरते थायरॉइड को गंभीर बीमारी की तरह लें. अपने खान-पान में सुधार लाएं. थायरॉइड को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में इन 5 चीजों को जरूर शामिल करें.


अदरक- आपको अपने खाने में अदरक जरूर शामिल करनी चाहिए. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व, मैग्नीश्यिम और पोटेशियम पाए जाते हैं. जिससे थायरॉयड कंट्रोल रहता है. 


आयोडीन- थायरॉयड को कंट्रोल करने के लिए आपको आयोडीन सही मात्रा में लेना चाहिए. कई बार डॉक्टर थयरॉयड के मरीज को समुद्री फिश खाने की सलाह देते हैं. जिसमें आयोडीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. 


केला- फलों में केला को सुपरफूड माना जाता है. केला में पोटेशियम, विटामिन बी और कई दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं. रोजाना एक केला खाने से थायरॉयड की समस्या दूर रहती है. 


केसर- केसर को काफी गुणकारी माना जाता है. केसर को रात में भिगो दें और सुबह इसे खाएं. इससे थायरॉयड की समस्या काफी कम होती है. पीरियड के दिनों में भी केसर वाला दूध पीने से दर्द में आराम मिलता है.


चने की दाल- थायरॉयड के मरीजों को खाने में चने की दाल का इस्तेमाल करना चाहिए. चने की दाल में प्रोटीन, आयरन, जिंक थायरॉयड को कंट्रोल रखते हैं. ये दाल काफी फायदेमंद है.  


थायरॉइड के रोगी ये चीजें न खाएं
अगर आप थायरॉयड की समस्या से ग्रसित हैं तो आपको खाने में ब्रोकली और फूलगोभी जैसी सब्जियां नहीं खानी चाहिए. इसके अलावा ब्रेड, पास्ता और चावल में पाया जाने वाला ग्लूटेन भी ऐसे लोगों के लिए हानिकारक है. थायरॉयड के मरीज को चॉकलेट, चीज, केक जैसे चीजें नहीं खानी चाहिए. ऐसे लोगों को ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन भी नहीं करना चाहिए.


Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.


ये भी पढ़ें: गर्मियों में स्वाद और सेहत के लिए फायदेमंद है छाछ और लस्सी, वजन भी होगा कम



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here