मिश्री का इस्तेमाल आपके लिए क्यों बढ़िया है? जानिए स्वास्थ्य के अन्य फायदे

0
11
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

मिश्री गन्ने के इस्तेमाल से बनाया गया प्राकृतिक मीठा घटक है. ये बिना किसी केमिकल के शुगर का सबसे शुद्ध रूप है. ज्यादातर लोग उसका इस्तेमाल सौंफ के साथ माउथ फ्रेशनर के तौर पर या चढ़ावा में करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं उसके कई स्वास्थ्य फायदे भी हैं? आपको जानना चाहिए शरीर को मिश्री से कैसे फायदा पहुंचता है. 

मिश्री का इस्तेमाल स्वास्थ्य फायदों के लिए भी हो सकता है

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉक्टर दिक्षा भावसार के मुताबिक, ये आंख के लिए ठीक है, थकान दूर करती है, ताकत बढ़ाती है, ब्लड में एसिड लेवल को संतुलित करती है, उल्टी और मतली का इलाज करती है. हालांकि, उन्होंने ये सलाह दी है कि आदर्श रूप में उसे कम मात्रा में खाया जाना चाहिए. आयुर्वेद में उसे दवा के तौर पर समझा गया है. अगर उसे दवा के तौर पर इस्तेमाल किया जाए, तो मिश्री आपके शरीर के लिए बहुत स्वस्थ हो सकती है. 

उन्होंने बताया कि आप उसका इस्तेमाल कड़वी दवा खाने के लिए कर सकते हैं, ताजा ड्रिंक्स में मिलाने पर ये और भी शानदार काम करती है. इसके अलावा, ये एनर्जी बूस्टर है और खांसी और गले की खराश से राहत दिलाती है. मिश्री के इस्तेमाल से प्रजनन क्षमता को सुधारा जा सकता है. अंत में, आयुर्वेद डॉक्टर बताती हैं कि पकवान के कई फायदों भी उससे मिलते हैं और स्तनपान करानेवाली महिलाओं के लिए फायदेमंद है.

डायबिटीज, कोलेस्ट्रोल, हार्मोनल समस्या से पीड़ित करें परहेज

लेकिन, मिश्री शुगर से बनाई जाती है. शुगर हमारे लिए क्यों अस्वस्थ है, इसका कारण है सल्फेरिक एसिड के साथ शुगर की ब्लीचिंग और प्रोसेसिंग. लिहाजा, उन्होंने सलाह दी है कि हाई शुगर लेवल (डायबिटीज), कोलेस्ट्रोल, हार्मोनल समस्याओं वाले लोगों को सभी प्रकार के शुगर से परहेज करना चाहिए. उन्होंने कहा, “फलों से प्राप्त प्राकृतिक शुगर संतुलित मात्रा में ठीक है, शहद और मिश्री का भी इस्तेमाल संतुलित मात्रा में उसी वक्त होना चाहिए जब शुगर लेवल सामान्य रहे. वरना, बेहतर है कि उससे बचा जाए.”

Aloe Vera Benefits: प्राकृतिक जड़ी-बूटी के जानिए हैरतअंगेज फायदे, कई समस्याओं में है कारगर

कोरोना महामारी में ऐसे करें अपने घर की मॉनिटरिंग, कोविड-19 से मौत का खतरा हो सकता हैं कम

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here