खानपान की खराब आदतें आपकी सोच से भी ज्यादा करती हैं स्वास्थ्य को प्रभावित, जानिए कैसे

0
12
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

हो सकता है आप अपनी रूटीन में नियमित व्यायाम और पौष्टिक आहार शामिल किए हुए हैं, लेकिन नतीजा अपेक्षित नहीं मिल रहा है. क्या आप जानते हैं इतने जतन करने के बावजूद, ऐसा क्यों हो रहा है? बात जब स्वास्थ्य और फिटनेस की आती है, तो अक्सर हम जो कुछ खाते हैं, उसी के साथ रहते हैं और ये नहीं ध्यान देते कि हम कैसे खा रहे हैं. कोई बात नहीं, आपका उद्देश्य चाहे कुछ भी हो, पहला कदम सही भोजन का सही दिशा में खाना है. आपके लिए खानपान से जुड़ी कुछ खराब आदतें बताई जा रही हैं, जिसे स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए हटाना जरूरी है.

टीवी देखते हुए खाना- लोगों को पसंदीदा शो या कार्यक्रम देखते हुए अक्सर खाते हुए पाया गया है. लेकिन ये अच्छी आदत नहीं है, इससे आदमी क्षमता से ज्यादा भोजन खा जाता है और उसे पता भी नहीं चलता. नतीजे के तौर पर पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है. 

चलते-फिरते खाना- काम करते हुए, ड्राइविंग करते हुए और यहां तक कि टहलते हुए खाने को भी कई विशेषज्ञ अच्छी आदत नहीं मानते हैं. खाने से ध्यान हटाना वास्तव में अधिक खाने की वजह बन सकता है. इस दौरान आपको एहसास भी नहीं होगा कि आपने जरूरत से ज्यादा कब भोजन खा लिया. इसलिए, बेहतर है कि बैठकर, धीरे-धीरे और ध्यानपूर्वक भोजन का सेवन करें. इससे आप न सिर्फ स्वाद का आनंद उठा सकेंगे बल्कि ये भी जान जाएंगे कि कब आपका पेट भर गया है. 

तनाव होने पर खाना- भावनात्मक या तनाव होने पर खाना वास्तव में आपके भोजन की समझ को प्रभावित करता है. ये अस्वस्थ भोजन पर निर्भरता की वजह बन सकता है और आप ज्यादा खा सकते हैं. इस खराब खानपान की आदत को शांत करनेवाली आदत से बदलें.

कैलोरी को पीना- ड्रिंक्स ताजा और हल्के और आसानी से पचने योग्य होते हैं, उनसे आपको उतना ज्यादा पोषण नहीं मिलेगा जितना भोजन से मिलता है. आसानी से पचने के कारण ड्रिंक्स का इस्तेमाल अक्सर आपको भूखा छोड़ सकता है और ये ज्यादा खाने की वजह बन सकता है.  

हल्के प्रभाव वाले कोविड-19 संक्रमण से घर पर ही निपटें, यूनिसेफ की सलाह से ऐसे करें इलाज

हेल्दी स्किन के लिए बेहद जरूरी है पोषण, इन फूड्स से त्वचा को दें नई रंगत

 

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here