Coronavirus: होम आइसोलेट मरीज को इन बातों का रखना है खास ध्यान, भूल कर भी ना करें ये काम

0
61
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कोरोना की दूसरी लहर तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रही है. संक्रमित लोग जिनको पहले से शरीर में किसी प्रकार की बीमारी है या बुजुर्ग या किसी को सांस लेने में तकलीफ हो रही है ऐसे लोग अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं. वहीं, ज्यादातर लोग खुद को घर में ही आइसोलेट कर रहे हैं.


घर में आइसोलेट करना और अस्पतालों में भीड़ ना लगाना बेशक सही तरीका भी है पर क्या आप जानते हैं कि आपको इस दौरान किन बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत है और किन बातों से बचने की जरूरत है?


आईये जानते हैं ऐसे वक्त में आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं


सबसे पहले आपको ध्यान रखना है कि आप घर में किसी अन्य सदस्य से ना मिलें. घर में सभी से दूरी बना कर रखे. वहीं अपने हाथों को लगातार कुछ-कुछ देर बाद सैनिटाइज करें और जिनता हो सके उतना आराम करें. आपको इस बात का भी ध्यान देना है कि परिवार में सभी सदस्य आपके निगिटिव होने तक घर में मास्क पहने रहें. साथ ही घर में वेंटिलेशन बेहद जरूरी है. कोशिश करें आप अपने घर की सभी खिड़कियों को खोले रखें.


इसके अलावा आपको हर 4 घंटे बाद अपना टेंपरेचर नापना है. इसके साथ ही ऑक्सीमीटर के जरिए ऑक्सीजन लेवल भी चेक करते रहना है.


ये काम बिल्कुल भूल कर भी ना करें


वहीं, जिन बातों का आपको पूरी तरह परहेज करना है वो ये कि, आपको किसी भी स्थिति में घर पर रेमडेसिविर इंजेक्शन नहीं लेना है. साथ ही बिना किसी डॉक्टर के सुझाव के आपको ऑक्सीजन सिलिंडर का भी इस्तेमाल नहीं करना है. वहीं, जल्द ठीक होने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की जरूरत है. इसके साथ-साथ आप सूप, जूस भी पी सकते हैं.


साथ ही छाती के बल लेटना आपको ऑक्सीजन की समस्या से बचा कर रखेगा. इसके अलावा आप पॅरासिटेमॉल दवा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. खासी होने पर सीरप भी पी सकते हैं. भांव लेना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा.


यह भी पढ़ें.


Petrol Diesel Rate Today: लगातार दूसरे दिन महंगाई का झटका, जानें आज कितनी बढ़ी कीमतें


ऑक्सीजन किल्लत पर दिल्ली HC में आज सुनवाई का 15वां दिन, केंद्र शो कॉज नोटिस पर देगा जवाब



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here