Credit Card का बिल चुकाने में हो रही है दिक्कत? अपनाएं ये 5 तरीके

0
13
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Credit Card: इस वक्त कोरोना की वजह से करोड़ों लोग अपनी नौकरी गंवा चुके हैं. इस स्थिति में वे अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं. जो लोग नौकरी नहीं कर रहे, वे क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर जमा नहीं कर पा रहे हैं. अगर आप भी इस तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जो आपके बिल को आसानी से भरने में कारगर साबित हो सकते हैं. 

बिल को EMI में कराएं कन्वर्ट
जब आप क्रेडिट कार्ड से किसी तरह की खरीदारी करते हैं और उसका बिल समय पर नहीं भरते, तो आपका सिबिल स्कोर खराब हो जाता है. इससे बचने के लिए आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल को ईएमआई में कन्वर्ट करा सकते हैं. इससे आपको कुछ महीनों तक एक्स्ट्रा ब्याज देना होगा, लेकिन बिल भरने में काफी आसानी हो जाएगी.

दूसरे क्रेडिट कार्ड पर कराएं ट्रांसफर 
अगर आप एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं, तो आप एक कार्ड से दूसरे कार्ड पर बिल को ट्रांसफर करा सकते हैं. ऐसा करने पर आपको बिना ब्याज के बिल जमा करने के लिए ज्यादा टाइम मिल जाता है. 

रिवॉर्ड पॉइंट का करें इस्तेमाल
कई क्रेडिट कार्ड आपको अपने रिवॉर्ड पॉइंट से बिल जमा करने की सुविधा प्रदान करते हैं. ऐसे में अगर आपके पास रिवॉर्ड पॉइंट या कैशबैक उपलब्ध है तो उनका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

मिनिमम राशि करें जमा 
अगर आपके क्रेडिट कार्ड का बिल बजट से ज्यादा है, तो आप मिनिमम ड्यू का भुगतान कर सकते हैं. इससे आपकी बची हुई राशि पर ब्याज दर कम लगाई जाएगी. आप इस बारे में क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक या कंपनी से ज्यादा जानकारी ले सकते हैं. 

पर्सनल लोन लेना भी फायदेमंद 
अगर आप क्रेडिट कार्ड का बिल जमा करना चाहते हैं तो आप इसके लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं. पर्सनल लोन आपको कम ब्याज दर पर मिल जाएगा, जबकि क्रेडिट कार्ड के बिल की ब्याज दर ज्यादा होगी. आप पर्सनल लोन की राशि से क्रेडिट कार्ड का बिल जमा कर सकते हैं. अपने बजट के अनुसार आप धीरे-धीरे पर्सनल लोन चुका सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः Life Insurance लेते वक्त रखें इन 4 बातों का ध्यान, मिलेंगे कई फायदे

Source link

  • टैग्स
  • credit card
  • Credit card bill
  • Credit Card Payments
  • loan
  • Online Payments
  • क्रेडिट कार्ड
  • क्रेडिट कार्ड बिल
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp
पिछला लेखदोस्तों के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं ये चार राशि वाले, इन लोगों पर आंख बंद कर भरोसा कर सकते हैं
अगला लेखSBI रिसर्च रिपोर्ट में GDP में गिरावट का अनुमान, 2020-21 की चौथी तिमाही में 1.3% रह सकती है वृद्धि दर
Team Hindi News Latest

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here