गर्मियों में गुलाब जल का इस्तेमाल कर रखें अपनी त्वचा का ख्याल, जानिए क्या हैं इसके फायदे

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

गर्मी का मौसम आते ही हमें अपनी त्वचा का ख्याल रखने की खास जरुरत होती है. इसमें गुलाब जल बेहद फायदेमंद होता है. अपनी त्वचा और बालों के साथ साथ आप तनाव कम करने के लिए भी गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये गर्मी से आपकी त्वचा पर पड़ने वाले अनेकों दुष्प्रभावों जैसे रूखापन, झुर्रियां, थकान और बेचैनी को दूर रखने में मदद करता है. गुलाब जल के उपयोग से त्वचा की नमी बरकरार रहती है इसके अलावा आंखों में जलन होने पर उसे ठंडक पहुंचाने में भी गुलाब जल मदद करता है. इसे न सिर्फ काॅस्मेटिक प्रोडक्ट्स बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है बल्कि ये कई घरेलू नुस्खों में भी कारगर है. गुलाब जल का रोजाना इस्तेमाल कर आप भी तरोताजा महसूस कर सकते हैं.

आइए जानते है क्या हैं गुलाब जल के फायदे 

सनबर्न से करता है बचाव 

गर्मियों में तेज़ धूप के चलते कई बार हमें त्वचा में जलन महसूस होती है और चेहरे पर लाल निशान भी पड़ जाते हैं. एलर्जी या इम्यून सिस्टम कमजोर होने के चलते ये परेशानी होती है. अगर आप बाहर निकलने से पहले शरीर पर थोड़ा गुलाब जल लगा लेते हैं तो धूप का असर नहीं होगा और साथ ही ठंडक भी महसूस होगी. इसके अलावा आप अपने चेहरे व शरीर के अन्य खुले हिस्सों को गुलाब जल से साफ कर सकते हैं. इससे आपके चेहरे व अन्य हिस्सों से गंदगी साफ हो ही जाती है. इसके रोजाना इस्तेमाल से ना सिर्फ जलन और लाल निशान से राहत मिलती है बल्कि ये हमारी त्वचा को निखारने में भी मदद करता है.

कील-मुंहासों से करता है बचाव 

गुलाब जल एक प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट के रूप में हमारी त्वचा के pH balance को बरकरार रखता है. ये त्वचा को हाइड्रेट रखने और हमारे चेहरे पर जमा अतिरिक्त तेल को मिटाने में मदद करता है, साथ ही उन बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है, जो कील-मुंहासों का कारण बनते हैं. ये त्वचा पर पड़े हल्के कटे के निशान को भी धीरे- धीरे कर खत्म कर देता है. आंखों के नीचे पड़ जाने वाले काले-धब्बे हटाने के लिए भी हम गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं. चेहरे पर पड़ने वाली झाइयों को दूर रखने में भी ये हमारी मदद करता है.

बालों के लिए भी है फायदेमंद 

गुलाब जल के रोजाना इस्तेमाल से आप अपने रूखे और बेजान बालों को भी खूबसूरती प्रदान कर सकते हैं. इस से हमारे बालों में जमा अतिरिक्त तेल साफ करने में मदद मिलती है, और रूखे, उलझे व बेजान बालों में नई जान आ जाती है. इसके अलावा गुलाब जल से बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है, जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. डेंडरफ की समस्या से निजात दिलाने में भी गुलाब जल बेहद कारगर साबित होता है.

यह भी पढ़ें 

Health Tips: प्याज खाने से होते हैं नुकसान, हो सकती है कई परेशानियां

Phulera Dooj 2021: इस दिन से होती है होली की शुरुआत, जानें क्या है इस पवित्र त्योहार के पीछे की कथा

Source link