World kidney day: बेहद खतरनाक होती हैं किडनी से संबंधित बीमारियां, जानिए क्या हैं इनसे बचने के उपाय

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

पड़ता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, दुनियाभर में हर दस में से एक आदमी किडनी की बीमारी से जूझ रहा है. हाई ब्लड प्रेशर और डाइबिटीज को वजह से किडनी फेल होने का खतरा भी अधिक रहता है. इस बीमारी से लड़ने के लिए अधिक सावधानियां बरतनी पड़ती है. अनियमित खानपान को नियमित करना पड़ता है. साथ ही समय समय पर डॉक्टरों की सलाह लेना भी जरूरी होता है.

किडनी खराब होने की स्थिति में शरीर के कई अंग भी डैमेज होने लगते हैं. पेशाब में खून आना, पैरों व आंखों में सूजन आना, थकान महसूस होना, सांस लेने में दिक्कत आना, हाई ब्लड प्रेशर का सामना करना, पेशाब की मात्रा में कमी आना और शरीर में सूजन आना भी किडनी खराब होने के प्रमुख लक्षण हैं.

जानिए इस बीमारी से बचने के उपाय

किडनी की बीमारी से बचने के कई उपाय हैं. नियमित रूप से योग करने से इस बीमारी पर नियंत्रण पाया जा सकता है. इसके अलावा, धूम्रपान और शराब का सेवन नहीं करना होगा. इससे किडनी पर भारी असर पड़ता है. साथ ही फास्ट फूड की जगह पौष्टिक खाने का सेवन करें. अक्सर लोग दर्द से निजात पाने के लिए पेन किलर खाते हैं. लेकिन किडनी खराब होने की स्थिति में पेन किलर लेने से बचें. समय समय पर ब्लड प्रेशर या डाइबिटीज का टेस्ट जरूर करा लें.

जानिए कैसे काम करती है किडनी

बता दें कि लाखों सूक्ष्म तंतुओं से मिलकर एक किडनी बनती है. इन तंतुओं को नेफ्रॉन्स कहा जाता है. इनका काम ब्लड को फिल्टर करना होता है. नेफ्रॉन्स में गड़बड़ी के कारण ही किडनी की ज़्यादातर समस्याएं होती हैं. अगर किसी कारण से नेफ्रान्स क्षतिग्रस्त हो जाए तो सही ढंग से खून की सफाई नहीं होती. फिल्टर के दौरान ब्लड में मौजूद हानिकारक तत्वों को और शरीर में ज़्यादा पानी को छानकर यूरिन के रूप में बाहर निकाला जाता है. किडनी के साथ यूरेटर यानी 2 नलियां जुड़ी होती हैं. यूरेटर के ज़रिये खून साफ होता है और फिर उसका अवशेष ब्लैडर तक पहुंचता है.

इसे भी पढ़ेंः

Health tips: क्या आपको खाली पेट दूध पीना चाहिए? जानिए विशेषज्ञों की राय

Health Tips: खूबसूरती पर न लगने दें ब्लैकहेड्स का धब्बा, अपनाएं ये उपाय

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link